राजस्थान शिक्षक संघ प्रगतिशील का प्रांतीय महासमिति अधिवेशन

सबसे हटकर - सबसे अलग, सत्य के साथ राजस्थान की आवाज।

राजस्थान शिक्षक संघ प्रगतिशील का प्रांतीय महासमिति अधिवेशन

राजस्थान शिक्षक संघ (प्रगतिशील )का प्रांतीय महासमिति अधिवेशन

बीकानेर 29 मई 2022, राजस्थान शिक्षक संघ (प्रगतिशील) का प्रांतीय महासमिति अधिवेशन दिनांक 28-29 मई को राजकीय सीनियर कल्याण सिंह उच्च माध्यमिक विद्यालय, शाहपुरा (जयपुर) में  हुआ इस भव्य महासमिति अधिवेशन के मुख्य अतिथि श्री राजेंद्र सिंह  यादव (गृह राज्य मंत्री )थे ।

यादव जी ने कहा कि हमने प्रयास करके हर तहसील मुख्यालय में शिक्षा का अलख जगाया है पूरे राज्य में कॉलेज खोलें । अधिवेशन की अध्यक्षता करते हुए लालचंद कटारिया कृषि एवं पशुपालन मंत्री ने कहा कि हमने पूरे राज्य में तहसील स्तर तक इंग्लिश मीडियम स्कूल खोलने का प्रयास किया और उसके आशा जनक परिणाम सामने आए।

इस अवसर पर प्रांतीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुभाष आचार्य ने कहा कि आज राज्य के स्कूलों में पुस्तकालयों का विस्तार होना चाहिए और खेल मैदानों का जो संकट है उसके नए रास्ते खोज कर शिक्षा के माध्यम से विद्यार्थियों को जोड़ा जाए। समारोह में प्रदेश महामंत्री यतीश  वर्मा ने कहा कि आज राज्य में अंग्रेजी स्कूल खुले अच्छी बात है लेकिन हम चाहते हैं अंग्रेजी और हिंदी दोनों विद्यालय  अलग-अलग स्थानों पर एक ही पारी में हो, दो पारी में अलग अलग होना यह विद्यार्थियों के हित में नहीं रहेगा।

समारोह में बीकानेर जिलाध्यक्ष आनंद पारीक ने कहा कि आज शैक्षिक दृष्टि से निश्चित तौर पर राज्य सशक्त बना है लेकिन आवश्यकता इस बात की है कि आज विद्यालयों के कक्षा कक्षों को एवं विद्यालयों की भौतिक स्थितियों में व्यापक सुधार की आवश्यकता है । इस अवसर पर प्रांत के अनेक वरिष्ठ शिक्षक नेताओं मोहम्मद इल्यास जोईया, सहित बहुत से लोगों ने अपने विचार रखे सम्मेलन में  21  सूत्री मांग पत्र पर विस्तृत विचार विमर्श के बाद निर्णय हुआ जिसमें स्थानांतरण नीति पर शीघ्र कार्रवाई, नई शिक्षा नीति  स्कूलों में सही तरीके से लागू करने, स्टाफिंग पैटर्न को व्यवस्थित लागू करने ,जिला शिक्षा अधिकारियों के 50% पद सीधी भर्ती से भरने, आयकर सीमा में बढ़ोतरी के प्रस्ताव भी केंद्र सरकार को भेजने की बात कही।

साठवें प्रांतीय महासमिति अधिवेशन के अवसर पर मुख्य महामंत्री पूनमचंद विश्नोई ने  वर्ष भर का लेखा जोखा सदन के समक्ष रखा और कहा कि संगठन लगातार सक्रियता से शिक्षक हित में कार्य कर रहा है इस मौके पर प्रदेशाध्यक्ष बन्नाराम चौधरी ने कहा की राजस्थान शिक्षक संघ प्रगतिशील का सिपाही शिक्षा के अलग को जगाने के लिए पूरे राज्य में गांव गांव ढाणी ढाणी कार्य कर रहा है मैं इस मौके पर शिक्षक समाज को शिक्षित विकास में योगदान के लिए बधाई देता हूं धन्यवाद देता हूं।
द्वितीय दिवस प्रदेश की निर्वाचन प्रक्रिया हुई जिसमे बनाराम चौधरी प्रदेशाध्यक्ष, पूनमचंद विश्नोई प्रदेश मुख्यमंत्री, विष्णु तेली प्रदेश कोषाध्यक्ष, यतीश वर्मा प्रदेश महामंत्री, आनंद पारीक प्रदेश उपाध्यक्ष, गोविंद भार्गव प्रदेश उपसभाध्यक्ष, भंगासिंह यादव प्रदेश अतिरिक्त महामंत्री, नंदकिशोर शर्मा प्रदेश संयुक्त मंत्री, अंजुमन आरा, प्रदेश प्रारम्भिक शिक्षा प्रतिनिधि चुने गए।